विशेष

असर विशेष: आखिर क्यों लटकी एचपीएसईबी की 21 अहम मांगें ? दिया जाएगा दोबारा नोटिस

एचपीएसईबी तकनीकी कर्मचारी संघ की बोर्ड प्रबंधन के साथ हुई थी बैठक, यह है प्रमुख कुछ मांगे

 

बोर्ड प्रबंधन और एचपीएसईबी तकनीकी कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों के बीच हुई बैठक के दौरान  कुछ मांगों पर सहमति बनी पर अभी तक मांग पूरी नहीं हो पाई है।जिसे लेकर अब बोर्ड प्रबंधन को दोबारा नोटिस दिया जाने वाला है।

मुख्य मांग के मुताबिक हर महीने सैकड़ों तकनीकी कर्मचारी बोर्ड की सेवाओं से सेवानिवृत्त होते हैं, इसलिए क्षेत्र में तकनीकी कर्मचारियों की भारी कमी है। राजपत्रित अवकाश और रविवार का लाभ उठाए बिना एक अकेला कर्मचारी सुबह से शाम तक 20 से 25 डीटीआर, एचटी और एलटी लाइनों और उपभोक्ता शिकायतों का प्रबंधन कर रहा है। अतः  भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ की जाए।

बैठक के दौरान इस बात पर सहमति बनी कि इलेक्ट्रीशियन, फिटर और स्टोरकीपर को लाइन मैन और एसएसए के  स्तर 4 से  7 स्तर  में  रखा जाय।

 हेल्पर सब स्टेशन लेवल 1 से लेवल 2 में रखा जाय। लेकिन इस संबंध में अब तक कुछ ठोस होता नजर नहीं आ रहा है।

बैठक में विचार किया गया कि मंडल में कार्यरत सब स्टेशन, जनरेशन विंग, एम एंड टी, ट्रांसमिशन विंग एवं इलेक्ट्रिशियन श्रेणी में कार्यरत कर्मचारियों को अब तक मोबाइल भत्ता नहीं दिया गया है।

बैठक में चर्चा की गई कि पिछले 30 वर्षों से एक भी पद का सृजन नहीं किया गया है और बिजली का बुनियादी ढांचा कई गुना बढ़ गया है. अतः कार्य भार के अनुसार तकनीकी कर्मचारियों के पद सृजित किए जाए।

:- फील्ड तकनीकी कर्मचारियों में स्टाफ की कमी को देखते हुए उपभोक्ता से मिलने के लिए अपने निजी वाहन अर्थात मोटर साइकिल/कार का प्रयोग करना पड़ता है।

 

 बैठक में विचार किया गया कि मंडल में कार्यरत सब स्टेशनों, जनरेशन विंग, एम एंड टी, ट्रांसमिशन विंग और इलेक्ट्रिशियन श्रेणी में कार्यरत कर्मचारियों को अभी तक मोबाइल भत्ता नहीं दिया गया है, जिसकी अनुमति दी जाए।

 

– 

फील्ड में स्टाफ की कमी को देखते हुए तकनीकी कर्मचारी उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए अपने निजी वाहन अर्थात मोटर साइकिल/कार का प्रयोग करते हैं. इसलिए, मांग या वाहन भत्ता वास्तविक है और बोर्ड के पक्ष की जरूरत है।

 

 मानव रहित एस/स्टेशन में जेई एस/स्टेंस, एसएसए एवं हेल्पर एस/स्टेशन के पदों का सृजन-बैठक के दौरान संघ के प्रतिनिधियों द्वारा यह स्पष्ट किया गया कि 33केवी एस/ हर साल स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन इन एस/स्टेशन के सुचारु संचालन के लिए इन एस/स्टेशन के अंदर जेई एस/एसटीएन, एसएसए और हेल्पर एस/एसटीएन के पद सृजित नहीं किए जा रहे हैं, कृपया पदों का सृजन किया जाय।

 

 सामान्य वर्ग के कर्मचारियों को अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के कोटे से प्रोन्नत करने हेतु:- बैठक में चर्चा की गयी कि वर्षों से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कर्मचारियों के अपात्र होने की दशा में अंचल एवं संभाग स्तर पर रिक्त पद बोर्डों के सुचारू संचालन के लिए सामान्य श्रेणी से भरा जा सकता है।

 

फील्ड इकाइयों को निर्देश जारी किए जाएं, कि कृपया छह महीने से पहले मौजूदा कर्मचारी के पेंशन कागजात को पूरा करें।

 

19. एएलएम के एक हजार पद व एसएसए इलेक्ट्रिशियन पावर हाउस, फिटर एचएम व इलेक्ट्रिशियन एमएंडटी के सैकड़ों पद लंबे समय से रिक्त पड़े हैं. एएलएम की अत्यधिक कमी के कारण फील्ड इकाइयों के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति बनाए रखना काफी मुश्किल हो रहा है एसएसए, इलेक्ट्रीशियन पावर हाउस फिटर एचएम और इलेक्ट्रीशियन एम एंड टी। इसलिए, अनुरोध है कि कृपया टी/मेट,  हेल्पर सब स्टेशन/हेल्पर पी/एच, हेल्पर एच/एम एंड हेल्पर एम एंड टी को वन टाइम सेटलमेंट दी जाए।

. बोर्ड में फीडिंग कैटेगरी से जेई (ई) के 200 पद खाली हैं, पदोन्नति का मापदंड 5 वर्ष पूरा न होने के कारण खाली पड़ा है और इन रिक्तियों के कारण बोर्ड का काम बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. अतः अनुरोध किया गया है कि कृपया मानदंड को वर्तमान 5 वर्ष से घटाकर 4 वर्ष कर दें।

 

 

 

Deepika Sharma

Related Articles

Back to top button
Close