विविध

खास खबर: दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए 7 एचपी एनसीसी शिमला के कैडेट चयनित

 

सेवन एचपी एनसीसी शिमला के कैडेट सीनियर अंडर ऑफिसर मानिका सेठी (सेंट बेड्स कॉलेज), कैडेट लांस कॉर्पोरल आइवी भेट्टन (सेंट बेड्स कॉलेज), कैडेट लांस कॉर्पोरल महक चौहान (कोटशेरा कॉलेज), कैडेट हर्ष जमालता (कोटशेरा कॉलेज), दिल्ली में आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के लिए चयनित किये गए है। सेवन एचपी एनसीसी शिमला के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी.आर. गार्गी ने मंगलवार को यह जानकारी दी और कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि इन कैडेटों ने कड़ी मेहनत कर इस मुकाम तक पहुँचे।

कर्नल गार्गी ने कहा कि सेवन एचपी एनसीसी शिमला को इन मेधावी कैडेटों पर गर्व करता है कि भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की गरिमामय उपस्थिति में युथ एक्सचेंज प्रोग्राम (YEP ) कैडेटों के सम्मान समारोह में कैडेट सीनियर अंडर ऑफिसर (SUO) मानिका सेठी को संस्कृति के लिए केंद्रीय एमसी और केंद्रीय एमसी के रूप में चुना गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा रक्षा सचिव और डीजी एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह एवीएसएम वीएसएम भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। उन्होंने सीडीएस जनरल अनिल चौहान पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम सहित हॉल ऑफ फेम में विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों को भी इस बारे जानकारी दी। साथ ही कैडेट एल.सी.पी.एल. महक चौहान को प्रतिष्ठित पीएम रैली, कैडेट एलसीपीएल में प्लेकार्ड बियरर के रूप में चुना गया है। संस्कृति टीम में होने के साथ-साथ प्रतिष्ठित पीएम रैली में जोनल दल में कैडेट आइवी भेट्टन को चुना गया। कैडेट हर्ष जमालता और कैडेट धनंजय पीएचएचपी और सी डीटीई के ध्वज क्षेत्र और लाइन क्षेत्र के प्रभारी के रूप में चुना गया हैं। कर्नल गार्गी ने कहा कि इनमें से 5 पंजाब हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ निदेशालय के चयनित कैडेटों में से हैं।

WhatsApp Image 2024-05-04 at 11.27.40_bd2f888c

कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी.आर. गार्गी ने बताया कि आरडीसी एनसीसी में कैडेटों के लिए सबसे शानदार शिविर है। राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने से ही पर्याप्त शक्ति और आत्मविश्वास मिलता है, लेकिन यह एक तथ्य है कि कीमती चीजें हासिल करना हमेशा मुश्किल होता है। कैडेटों का चयन कठिन और कठोर चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। शिविर में भाग लेने वाले कैडेट सांस्कृतिक, राष्ट्रीय एकता जागरूकता कार्यक्रम और संस्थागत प्रशिक्षण प्रतियोगिताओं जैसी कई गतिविधियों में भाग लेते हैं।

उन्होंने बताया कि शिविर में भारत के उपराष्ट्रपति, रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, दिल्ली के मुख्यमंत्री और सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुखों सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग आते हैं। गणतंत्र दिवस शिविर का उद्देश्य कैडेटों के आत्मविश्वास को बढ़ाना, उनके मूल्य प्रणालियों को गहरा करना और हमारे देश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के संपर्क में आना है।

कर्नल डी.आर. गार्गी, कमांडिंग ऑफिसर 7 एचपी (आई कंपनी एनसीसी शिमला ने आयोजित गणतंत्र दिवस परेड से पहले इन मेधावी कैडेटों को बधाई दी।

Deepika Sharma

Related Articles

Back to top button
Close