विशेष

EXCLUSIVE: कॉलेज की छात्रा का आपत्तिजनक वीडियो और फोटो वायरल

बनाई फ्रॉड आईडी, साइबर क्राइम में शिकायत, मांगी फिरौती 

 

हिमाचल में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं लेकिन चिंता का विषय तो यह है कि इसमें लड़कियों को गिरफ्त में अधिक लिया जा रहा है जानकारी है कि एक कॉलेज छात्रा और उसके मित्र का वीडियो और फोटो को वायरल किया गया है । जिसमें संबंधित छात्रा की  फर्जी आईडी बनाकर उसकी आईडी से फ्रॉड फ्रेंड रिक्वेस्ट जारी की जा रही है।

जानकारी है कि इस केस को साइबर क्राइम के तहत दर्ज कर दिया गया है लेकिन हैरानी है कि इस तरह के मामले अब लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

सामान्य तौर पर खिंचवाई थी फोटो

बताया जा रहा है की लड़की के मित्र के साथ उसकी वीडियो और फोटो को वायरल किया गया। लड़की का मानना है कि उसने और उसके मित्र ने एक सामान्य तौर पर फोटो खिंचवाई थी ।

एडिट की फोटो

फोटो एडिट करके उसकी वीडियो फोटो बनाई गई है और उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट के माध्यम से फर्जी आईडी बनाकर वायरल किया जा रहा है। हालांकि जांच को शुरू कर दिया गया है 

 

 बॉक्स 

मांगी फिरौती

WhatsApp Image 2024-07-01 at 2.33.55 PM

शिकायतकर्ता के मुताबिक वीडियो और फोटो को एक फर्जी आईडी बनाकर वायरल करने की मामले में शिकायतकर्ता के मित्र द्वारा यह कहा जा रहा है कि एक अन्य लड़की उससे फिरौती मांग रही है। यह राशि लगभग 50000 की है ।जिसे देने के बाद वह  शिकायतकर्ता और उसके मित्र लड़के की आईडी और फोटो वीडियो को डिलीट कर देगी।

 

क्या कहती है शिकायत कर्ता

शिकायतकर्ता छात्रा का कहना है कि इसे लेकर उसने साइबर थाने में मामला दर्ज करवा दिया गया है ।साइबर क्राइम के संबंधित अधिकारियों से उम्मीद है कि वह जल्द से जल्द इस मसले को सुलझाएंगे।

बॉक्स

आत्महत्या तक पहुंच जाती है बात

हिमाचल साइबर क्राइम सैल को अब और मजबूती से काम करना होगा क्योंकि   लड़कियों के इस संवेदन विषय पर कई बार दबाव भी पड़ जाता है। जिससे  संबंधित पीड़िता आत्महत्या भी कर लेती है। इसे लेकर संबंधित लड़कियों के काउंसलिंग करने क्या कदम भी साइबर क्राईम सेल को उठाना चाहिए।

बॉक्स

हर वर्ष हिमाचल में ऐसे के सामने आ रहे हैं जिसमें लड़कियों की आपत्तिजनक वीडियो और फोटो वायरल की जा रही है इसे लेकर कई बार जांच के बाद उनके जानने  वाले आरोपी निकलते हैं , लेकिन कई बार कुछ आरोपी अन्य राज्य से भी सामने आते हैं । इसे लेकर लड़कियों को भी सतर्कता बरतनी आवश्यक हो गई है।

Deepika Sharma

Related Articles

Back to top button
Close