विविध

7 एच. पी. (आई) कंपनी एनसीसी शिमला का संयुक्त बार्षिक (सीटीसी) प्रशिक्षण कैम्प का आगाज़

बेहतरीन कार्य करने वाले ही जीवन में सफल होते हैं: कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी. आर. गार्गी

 

 

7 एच. पी. (आई) कंपनी राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) शिमला के द्वारा संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण कैम्प (सीएटीसी) का आयोजन कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी. आर. गार्गी के दिशा-,निर्देश में शनिवार को मंडी ज़िला के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करसोग में सुभारम्भ किया गया। 7 एच. पी. (आई) कंपनी एनसीसी के अंतर्गत आने वाले शिमला और मंडी के एनसीसी कैडेट प्रशिक्षण लेने शुक्रवार को ही पहुँच चुके थे। 7 एच. पी. (आई) कंपनी राष्ट्रीय कैडेट कोर शिमला द्वारा शनिवार को कैडेटों का स्वागत एवं डॉक्यूमेंटेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद इस बार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शनिवार से आग़ाज़ हो चुका है। सुबह 9:30 बजे से सायं 5 बजे तक प्रशिक्षण शिविर में कैडेटों को भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण के पहले दिन कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी. आर. गार्गी ने कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा कि यह संयुक्त बार्षिक प्रशिक्षण कैम्प (सीटीसी) दो शिफ्टों में यानी 1 जुलाई से 10 जुलाई और 11 जुलाई से 21 जुलाई तक जारी रहेगा। कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी. आर. गार्गी ने कहा कि जो एनसीसी के कैडेट बी.एन्ड सी. सर्टिफिकेट में बैठते है उनके लिए प्रशिक्षण सीटीसी कैम्प होता है। इस कैम्प में एनसीसी के 547 जूनियर डिवीज़न, जूनियर विंग, सीनियर विंग से लड़के और लड़कियां शामिल हैं। इस संयुक्त बार्षिक प्रशिक्षण कैम्प के दौरान कैडेटों को सेना अनुशासन से लेकर सेना से सबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा जो कैडेटों के कैरियर में मददगार साबित होगा। कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी. आर. गार्गी ने कैडेटों को प्रेरित करते हुए कहा कि कैडेट इस संयुक्त बार्षिक प्रशिक्षण में जो कुछ सीखेंगें वह प्रशिक्षण व अनुशासन, कर्तव्यपालन का पाठ उन्हें जीवनभर हर क्षेत्र में कामयाब बनाएगा और बेहतरीन नागरिक के साथ-साथ उन्हें रक्षा के क्षेत्र में भी बेहतरीन सैनिक व सैन्य अधिकारी बनने का आधार रखेगा। कर्नल गार्गी ने कहा कि कैडेट इस बार्षिक प्रशिक्षण कैम्प में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें क्योंकि बेहतरीन कार्य करने वाले ही जीवन में सफल होते हैं। कर्नल गार्गी ने कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण कैम्प के दौरान जो कैडेट खूब मेहनत के साथ प्रशिक्षण के सभी पहलुओं में ड्रिल से लेकर फायरिंग व शस्त्र प्रशिक्षण में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगें उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली एनसीसी की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए इस प्रशिक्षण शिवर से ही चिन्हित कर लिया जाएगा। गार्गी ने कहा कि इस प्रशिक्षण कैम्प में बहुत प्रतियोगी कार्यक्रम होंगें जिनमें कैडेट भाग लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ दें और कैम्प के दौरान सौंपी गई जिम्मेदारियों को एक कर्तव्यनिष्ठ सैनिक की तरह निभाएं। गार्गी ने कहा कि अब एनसीसी में पहली बार कंपनी सीनियर अंडर ऑफिसर, सिनियर अंडर ऑफिसर और अंडर ऑफिसर जैसे पदों का सृजन किया गया है जो अन्य कैडेटों का बेहतरीन सीखने में नेतृत्व करेंगें। कर्नल गार्गी ने कैडेटों को प्रेरित किया कि अगर कैडेट की ड्रिल अच्छी है तो वह शरीर व मन और विचारों से भी मजबूत होगा और अनुशासित होगा। कर्नल गार्गी ने कहा कि वैश्विक कोविड-19 महामारी के चलते एनसीसी कैडेटों की दो साल से ड्रिल-क्लास ठीक ढंग से नहीं हो पाई है और अब इस प्रशिक्षण कैम्प में कैडेटों को ड्रिल के साथ सभी प्रशिक्षण क्षेत्रों में निखारा जाएगा क्योंकि अच्छी ड्रिल ट्रेनिंग से कैडेटों में अनुशासन स्वयं आता है। कर्नल गार्गी ने कहा कि इस बार्षिक प्रशिक्षण कैम्प में जो-जो सिखाया जाएगा उसे कैडेट बेहतर ढंग से सीखें यही आगे चलकर कामयाब देश का नागरिक भी बनाएगा। कर्नल गार्गी ने कैडेटों को बताया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण-स्टॉफ के साथ स्वयं मौजूद रहूँगा और प्रशिक्षण का निरक्षण भी करूँगा।

कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी. आर. गार्गी ने कहा कि इस बार्षिक प्रशिक्षण कैम्प के दौरान मेप रीडिंग,बेटल क्राफ्ट,लीडरशिप क्वॉलिटी, फिल्ड क्राफ्ट, क्रिएटिव थिंकिंग, राइफल खोलना-जोड़ना, कंपास से जानकारी, एनसीसी संगठन के उद्देश्यों के बारे जानना आदि मुख्य रक्षार्थ विषयों में फोकस के आलावा एनसीसी कैडेटों के कम्युनिकेशन स्किल में ज्यादा फोकस किया जाएगा। कर्नल गार्गी ने कहा कि इसके अलावा इस प्रशिक्षण कैम्प के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों, वॉलीवाल व कबडडी खेलकूद प्रतियोगिता, पाठशाला परिसर की साफ-सफाई, व्यक्तिगत विकास, आपदा प्रबंधन, चित्रकला प्रतियोगिता, राष्ट्रीय एकता पर भी फोकस किया जाएगा।

इस प्रशिक्षण में आए सभी एनसीसी कैडेटों, स्टॉफ और प्रशिक्षण अधिकारियों के खाने व ठहरने की बेहतर व्यवस्था राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करसोग और राजकीय महाविद्यालय करसोग के परिसर में ही की गई है। कर्नल डी. आर. गार्गी ने स्वयं प्रशिक्षण कैम्प में साफ-सफ़ाई, हाइज़निंग, पौष्टिक भोजन प्रबंधन और बेहतरीन प्रशिक्षण का जायज़ा लिया और कैडेटों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सभी 7एच.पी. (आई) कंपनी एनसीसी के स्टॉफ सदस्यों, प्रशिक्षण अधिकारियों, सीनियर कैडेटों, राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करसोग के प्रधानाचार्य व कैम्प प्रबंधन सदस्यों के सहयोग पर प्रसन्नता जताई और कहा कि कैम्प के दौरान कैडेटों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Deepika Sharma

Related Articles

Back to top button
Close