विविध

असर विशेष : विश्व योग दिवस पर देखें डाक टिकटों का अनोखा संगम

विश्व योग दिवस 2021 के अवसर पर करने जा रहा है भारतीय डाक विभाग अब तक के सबसे बड़े फिलेटलिक स्मरणोत्सव के रूप में विशेष कैंसलेशन…. 

 

विश्व योग दिवस के अवसर पर भारतीय डाक विभाग अब तक के सबसे बड़े फिलेटलिक स्मरणोत्सव के रूप में 810 मुख्य डाकघरों में डाक टिकटों का डाक सामग्री पर सचित्र डिजाइन द्वारा विशेष कैंसलेशन करने जा रहा है।

यह अद्वितीय पहल सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 के स्मारक के रूप में है जो कि आज तक के सबसे बड़े फिलेटली स्मरणोत्सव में से एक है।

सभी वितरण एवं गैर वितरण मुख्य डाकघर 21 जून 2021 को बुक होने वाले डाक पर यह विशेष कैंसिलेशन मुहर लगाएंगे। विशेष चित्र में कैंसिलेशन मोहर स्वास्तिक चिन्ह अथवा चित्रमय निशान होगा। जिस पर हिंदी एवं अंग्रेजी भाषाओं में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 लिखा होगा। इस प्रकार कैंसिलेशन एक सचित्र डिजाइन द्वारा रद्द की गई डाक टिकट होती है ताकि टिकट पुनः प्रयोग ना हो पाए। ऐसे दिखते अथवा डाक सामग्री एक मूल्यवान संग्रहण होती है तथा फिलेटलीक अध्ययन का विषय रहती है।फिलेटलिस्ट चिन्हित डाकघरों के पटल या फिलेटलिक ब्यूरो के संग्रहण हेतु टिकटें प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी मुख्य डाकघर में 200 रुपए जमा करवा कर आसानी से फिलेटली जमा खाता खोल सकता है और टिकते अथवा विशेष आवरण प्राप्त कर सकता है। अतिरिक्त तौर पर स्मारक टिकते केवल ब्लैक्ली ब्यूरो अथवा काउंटर पर एवं फिलेटली जमा खाता के माध्यम से उपलब्ध होती है और सीमित संख्या में छपती है।

WhatsApp Image 2024-04-15 at 11.05.08_f85751c1

वर्षों से योग दिवस फिलेटली स्मारकों का प्रिय विषय रहा है, वर्ष 2015 में डाक विभाग ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दो स्मारक टिकटों अथवा एक मिनिएचर सीट को जारी किया था। वर्ष 2016 में द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने सूर्य नमस्कार पर स्मारक डाक टिकट प्रकाशित की थी। वर्ष 2017 में यू एन पोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन (यू एन पी ए) ने न्यूयॉर्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस स्मारक के रूप में 10 आसान दर्शाते हुए टिकटों के एक सेट को जारी किया ।

वर्तमान फिलेटली पहल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की विविधता में रचनात्मक बढ़ोतरी की है। 

शिमला मुख्य डाकघर फिलेटली ब्यूरो में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस अवसर पर डाक टिकटों अथवा डाक सामग्री पर सचित्र डिजाइन द्वारा विशेष कैंसिलेशन की जाएगी जिन्हें स्थानीय फिलेटलिस्ट्स ब्यूरो में आकर प्राप्त कर सकते हैं।

Deepika Sharma

Related Articles

Back to top button
Close