विविध

खास खबर : काउंट डाउन शुरू” मतगणना के लिए तैयार प्रशासन”

मतगणना कर्मियों को करवाया गया अंतिम पूर्वाभ्यास

English English Hindi Hindi

 

08 दिसम्बर, 2022 को होने वाली मतगणना के दृष्टिगत आज मतगणना से जुड़े सभी कर्मचारियों को तीसरी व अंतिम रिहर्सल करवाई गई। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि मतगणना से जुड़े सभी कर्मचारियों को आज रिटर्निंग अधिकारियों ने मतगणना के संबंध मंे नियमों एवं विभिन्न प्रावधानों से अवगत करवाया।

उन्होंने कहा कि मतगणना पर्यवेक्षकों, मतगणना सहायकों तथा माइक्रो आॅब्जर्वर की दो बार रैंडेमाईजेशन करवाई जा चुकी है तथा 08 दिसम्बर, 2022 को प्रातः 5 बजे उन्हें टेबल आबंटित कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहली रैंडेमाईजेशन 03 दिसम्बर, 2022 को जबकि दूसरी रैंडेमाईजेशन 06 दिसम्बर, 2022 को हुई थी।

जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य नेगी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हर राउंड की मतगणना समाप्त होने के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 5-5 वीवी पैट मशीनों की पर्चियों का मिलान ईवीएम से किया जाएगा। इन 5 मतदान केन्द्रों का चयन रैंडम आधार पर किया जाएगा। ड्राॅ से निकलने वाले मतदान केन्द्रों में इस्तेमाल की गई वीवी पैट मशीन की पर्चियों का मिलान ईवीएम के कंट्रोल यूनिट में प्रदर्शित संख्या के साथ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह कार्य उम्मीदवार, रिटर्निंग अधिकारी तथा केन्द्रीय पर्यवेक्षक की उपस्थिति में होगा तथा इसकी वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 60-चैपाल विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चैपाल में होगी तथा ईवीएम के लिए 08 मतगणना टेबल निर्धारित किए गए हैं। 61-ठियोग विधानसभा क्षेत्र की मतगणना आईटीआई जैस, ठियोग में होगी तथा ईवीएम के लिए 12 मतगणना टेबल निर्धारित किए गए हैं। 62-कुसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में होगी तथा ईवीएम के लिए 14 मतगणना टेबल निर्धारित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 63-शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (कन्या) पोर्टमोर में होगी तथा ईवीएम के लिए 10 मतगणना टेबल निर्धारित किए गए हैं। 64-शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय महाविद्यालय संजौली में होगी तथा ईवीएम के लिए 08 मतगणना टेबल निर्धारित किए गए हैं। 65-जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) जुब्बल में होगी तथा ईवीएम के लिए 11 मतगणना टेबल निर्धारित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 66-रामपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर मंे होगी तथा ईवीएम के लिए 14 मतगणना टेबल निर्धारित किए गए हैं। 67-रोहडू विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय बहुतकनीकी संस्थान रोहडू में होगी तथा ईवीएम के लिए 12 मतगणना टेबल निर्धारित किए गए हैं।

आदित्य नेगी ने कहा कि मतगणना स्थल पर अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश पूर्णतयः वर्जित रहेगा तथा ड्यूटी पास प्रस्तुत करने पर ही अंदर जाने की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा मतगणना हाॅल में मोबाइल अथवा अन्य किसी प्रकार का इलैक्ट्राॅनिक उपकरण ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। .

WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.26.08
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.26.09

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close