संस्कृति

नौ दिवसीय शिमला पुस्तक मेले का हुआ समापन

 

 

शिमला पुस्तक मेला का आखरी दिन भी आगंतुकों और पुस्तक प्रेमियों से भरा रहा। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास भारत और भाषा और संस्कृति विभाग हिमाचल सरकार द्वारा आयोजित शिमला पुस्तक मेले का आज गेयटी थिएटर में समापन समाहरोह किया गया। मेले का उद्घाटन 25 जून 2022 को हिमाचल प्रदेश के माननीय शिक्षा मंत्री श्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने किया था ।

आज मेले में बच्चों के लिए एक रचनात्मक कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यशाला में छात्रों को उनकी रचनात्मक क्षमताओं को बढ़ाने और उन्हें सही ढंग से लिखने के टिप्स दिए गए। इस कार्यशाला की सूत्रधार डॉ विद्यानिधि और समन्वयक थी किकली संस्था की सुश्री वंदना भागड़ा।

मेले की 9 दिनों की अवधी में आयोजित कार्यक्रमों में हिमाचल प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, अकादमी के पूर्व सचिव श्री जगदीश शर्मा, प्रख्यात साहित्यकार श्री सुशील कुमार फुल्ल, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी एवं लेखक श्री सीआरबी ललित, पूर्व विधायक श्री गोविंद राम शर्मा, पूर्व जिला लोक सम्पर्क अधिकारी श्री डीडी गुप्ता, लेखिका सुश्री मीनाक्षी चौधरी, साहित्यकार डॉ क्षमा शर्मा, साहित्यिक संपादक डॉ सूर्यनाथ शर्मा और हिमाचल के अन्य वरिष्ठ लेखकों ने शिरकत की। सभी कार्यक्रमों और प्रतियोगितओं में बड़ी संख्या में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

8bfbe582-db1b-4942-86ba-ba25886dcd23

इस पुस्तक मेले में 43 जानेमाने प्रकाशकों द्वारा 63 से भी ज़्यादा स्टाल्स लगाए गए थे। न्यास व अन्य लोक-प्रिय प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित हिंदी, अंग्रेजी, हिमाचली, पंजाबी और उर्दू के अलावा अन्य भारतीय भाषाओँ की पुस्तकें मेले में बिक्री हेतु उपलब्ध देखकर आगंतुक अति उत्साहित थे। इसके अलावा सभी आयु वर्ग के पाठकों के लिए लोकोपयोगी विज्ञान, लोकप्रिय सामाजिक विज्ञान, भारत-देश और लोग, राष्ट्रीय व आत्मजीवनचरित, लोक-संस्कृति और भारतीय व विश्व साहित्य जैसे विषयों में गुणवत्ता और किफायती पुस्तकें भी मौजूद थी। प्रतिदिन साहित्यिक, सांस्कृतिक और बच्चों के लिए अनेक कार्यशालाएं व प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया था।

मेले में हिमाचल प्रदेश के समृद्ध लोक और पारंपरिक संगीत और नृत्यों को प्रदर्शित करने वाले कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

 

 

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close