5
3
6
unnamed
unnamed (2)
unnamed (1)
विविध

अधिक नवीकरणीय विद्युत परियोजनाएं आबंटित करने का आग्रह

 

     एसजेवीएन लिमिटेड(भारत सरकार एवं हि. प्र. सरकार का संयुक्‍त उपक्रम))एसजेवीएन के निदेशक(वित्‍त) ने उत्‍तर प्रदेश के  मुख्‍यमंत्री से और अधिक नवीकरणीय विद्युत परियोजनाएं आबंटित करने का आग्रह किया।

 ए.के. सिंह, निदेशक (वित्त), एसजेवीएन ने उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शिष्टाचार भेंट की और उन्हें पारासन सोलर पार्क में आबंटित 75 मेगावाट सोलर परियोजना में हो रही प्रगति के संबंध में अवगत कराया। यह सोलर पार्क उत्तर प्रदेश के कानपुर के समीप जालौन जिले की कल्‍पी तहसील में अवस्थित है।

श्री सिंह ने माननीय मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि एसजेवीएन ने परियोजना की इंजीनियरिंग, प्रापण एवं निर्माण (ईपीसी) कार्य को मैसर्स सोलरवर्ल्ड एनर्जी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को अवार्ड किया है। परियोजना के विकास में लगभग 392 करोड़ रुपए का निवेश संभावित है। परियोजना को जुलाई 2022 तक कमीशन किया जाना प्रस्‍तावित है।

उन्होंने आगे बताया कि एसजेवीएन ने यह परियोजना उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (यूपीएनईडीए) द्वारा आयोजित प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से 2.68 प्रति यूनिट के टैरिफ पर 25 वर्षों के लिए हासिल की है। यह परियोजना 25.06% के कैपेसिटी यूटिलाईजेशन फैक्‍टर (सीयूएफ) के साथ 168 मिलियन यूनिट का वार्षिक विद्युत उत्‍पादन तथा 25 वर्षों में 4205 मि.यू. का विद्युत उत्‍पादन करेगी। यूपीपीसीएल (उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड) तथा एसजेवीएन के मध्‍य 25 वर्षों के लिए विद्युत खरीद अनुबंध (पीपीए) पर पहले ही किया जा चुका है। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री से एसजेवीएन को राज्य में और अधिक नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं आबंटित करने का भी आग्रह किया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्री नन्‍द लाल शर्मा, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने कहा कि एसजेवीएन के पोर्टफोलियों में वर्तमान में 11000 मेगावाट से अधिक की विद्युत परियोजनाएं है। इस प्रकार की पहले वर्ष 2023 तक 5000 मेगावाट, 2023 तक 12000 मेगावाट तथा 2040 तक 25,000 मेगावाट के विद्युत उत्‍पादन के एसजेवीएन के लघु-मध्‍यम-दीर्घकालि‍क उद्देश्‍यों को पूरा करने के साझा विज़न को प्राप्‍त करने में सक्षम बनाएगी।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close