विशेष

बड़ी कामयाबी : 48 घंटे के भीतर पकड़ा गया कातिल

सोलन में रेलवे ट्रैक कालका से शिमला में एक व्यक्ति की लाश पड़ी मिली थी

 

 

दिनांक 7 सितंबर 2023 को राजकीय रेलवे थाना शिमला में सूचना प्राप्त हुई की मुकाम जावली नजद धरमपुर जिला सोलन में रेलवे ट्रैक कालका से शिमला में एक व्यक्ति की लाश पड़ी हुई है। जो इस सूचना के आधार पर थाना प्रभारी राजकीय रेलवे थाना शिमला उप निरीक्षक जय किशन व उप निरीक्षक ईश्वर सिंह पुलिस दल के साथ मौका पर पहुंचे। तुरंत मौका पर एआईजी टीटीआर  संदीप धवल एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक टीटीआर नरवीर सिंह राठौड़ भी मौका पर पहुंचे।

मौका पर एफ

एस एल बद्दी से विशेषज्ञ नरेश कुमार भी मौका पर जाबली पहुंचे।अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरवीर सिंह राठौड़ ने बताया कि 

मौका पर भिन्न-भिन्न साक्ष्य एकत्र किए गए। विस्तृत तौर पर अन्वेषण अमल में लाया गया मृतक की लाश को मौका पर शिनाख्त ना हो सकी एवं लाश को पोस्टमार्टम हेतु महर्षि मार्कंडेय मेडिकल कॉलेज कुमारहटीं को भेजा गया। हालात मौका एवं मृतक की लाश का निरीक्षण करने के पश्चात मामला हत्या का पाया जा रहा था जिस कारण राजकीय रेलवे थाना शिमला में धारा 302 आईपीसी के तहत हत्या का मामला पंजीकृत किया गया। दिनांक 9 सितंबर 2023 को इस हत्या मेंसन लिप्त व्यक्ति सूरज पुत्र शेर सिंह निवासी जम्मू कश्मीर उम्र 28 साल को धरमपुर संनवारा के पास गिरफ्तार किया गया।

यह आरोपी पिछले कई वर्षों से सनवारा धरमपुर आदि स्थानों में ढाबों में काम करता था यह अपने जीजा के साथ नॉन गांव नजद धर्मपुर तहसील कसौली में रहता है। आरोपी सूरज ने इस घटना को अंजाम दिनांक 6 सितंबर 2023 शाम के समय दिया। मृतक अज्ञात व्यक्ति को आरोपी सूरज किसी बहाने से रेलवे लाइन जावली के ऊपर 

 

ले गया तथा उसे शारीरिक संबंध बनाने का प्रयास किया आरोपी सूरज ने इसी दौरान अज्ञात प्रवासी घुमंतू व्यक्ति की हत्या कर दी। आरोपी ने मौका पर पड़ी। बियर की बोतल से मृतक के गले पर वार किया एवं सिर पर पत्थर से वार करने के बाद इसकी निर्मम हत्या कर ली । हत्या करने के पश्चात आरोपी अपने जीजा के घर भी नहीं गया और इलाका में छुपकर रहने लगा और शीघ्र यह मौका पाकर वापस जम्मू कश्मीर भागने की फिराक में था।

राजकीय रेलवे पुलिस थाना शिमला की टीम एवं एआईजी टीटीआर संदीप धवल एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरवीर सिंह राठौड़ ने उपरोक्त आरोपों सूरज को मुकदमा दर्ज होने के 48 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया। यह एक सुनसान जगह पर ब्लाइंड हत्या का मामला था ! आरोपी ने हत्या का कृत्य मान लिया है तथा हत्या के समय पहने हुए कपड़े भी आरोपी की निशानदेही पर बरामद कर लिए गए हैं मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त हो गई है जिसमें मृतक की मौत, हत्या करने से होने की पुष्टि हुई है। आरोपी सूरज 5 दिन पुलिस रिमांड काटने के बाद दिनांक 13 सितंबर 2023 को माननीय अतिरिक्त मुख्य अदालत कसौली द्वारा 14 दिन न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। मुकदमा की आगामी अन्वेषण जारी है। अन्य डिजिटल डाटा सीडीआर आदि का विस्तृत विश्लेषण किया जा रहा है।

 

डीआईजी टीटीआर  गुरुदेव चंद शर्मा द्वारा सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर निर्देश दिए है कि उनके क्षेत्र में रह रहे प्रवासी मजदूर एवं किराएदारों का विवरण तैयार किया जाए और थाना प्रभारी को गश्त के दौरान इन पर कड़ी नजर रखने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि इलाका क्षेत्र में इस तरह की हो रही घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। 

Deepika Sharma

Related Articles

Back to top button
Close