विविध

कांगड़ा जिले में अप्रैल में होगी बीपीएल सूचियों की समीक्षा

 

कांगड़ा जिले में अप्रैल माह में बीपीएल सूचियों की समीक्षा की जाएगी। इस दौरान ग्राम सभा की बैठक में सूचियों में नाम जोड़ने-हटाने का कार्य किया जाएगा। उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने इसे लेकर सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम पंचायत की बीपीएल सूची की समीक्षा अप्रैल माह में होने वाली ग्राम सभा की बैठक में करवाना सुनिश्चित करने को कहा है।

डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि सभी बीडीओ को अप्रैल में होने वाली ग्राम सभा की बैठक से पहले तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर घर घर जाकर प्री-सर्वे कराने को कहा गया है। इससे बीपीएल सूची की समीक्षा में पारदर्शिता तय होगी। इस कमेटी में पंचायत सचिव, पटवारी तथा बीडीओ की ओर से नामित एक स्थानीय व्यक्ति शामिल रहेंगे।

WhatsApp Image 2024-05-04 at 11.27.40_bd2f888c

उपायुक्त ने लोगों से प्री सर्वे के लिए बनी कमेटी को सही जानकारी देने तथा बीपीएल सूचियों को त्रुटिहीन बनाने में सक्रिय सहयोग का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि कई बार बीपीएल सूची को लेकर लोगों की शिकायत रहती है। इसके निदान के लिए आवश्यक है कि लोग ग्राम सभा की बैठक में अवश्य भाग लें तथा समीक्षा प्रक्रिया के भागीदार बनें।

उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की बैठक के आयोजन से पूर्व की अवधि में लोग बीपीएल सूचियों में नाम जोड़ने-हटाने को लेकर पंचायत अथवा ब्लॉक में एप्लीकेशन भी दे सकते हैं।

Deepika Sharma

Related Articles

Back to top button
Close