ब्रेकिंग-न्यूज़विविधविशेषसंस्कृति

बड़ी खबर : कोवीड में हिम सुरक्षा अभियान पकड़ रहा टीबी और कुषट रोग

कोविड काल में हिमाचल में टीबी और कुष्ठ रोग की जांच के लिए एक बड़ा अभिियान चला दिया गया है। जिसका नाम 
हिम सुरक्षा अभियान है।  । इसके तहत सामने आया है कि अभी तक सुरक्षा अभियान राज्य की 44 लाख से अधिक आबादी की कोविड-19, तपेदिक और कुष्ठ रोग की जांच की गई है, जो राज्य की कुल आबादी का लगभग 63 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए गठित विभिन्न टीमों द्वारा की गई स्क्रीनिंग की औसत कोविड-19 के लिए 60163, तपेदिक के लिए 15585 और कुष्ठ रोग के लिए 1381 रही। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि राज्य के सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि व्यापारिक गतिविधियों से जुड़े लोगों जैसे दुकानदार, ढाबा मालिक व सब्जी विक्रेता आदि के रेपिड एंटिजन टैस्ट में तेजी लाई जाए, ताकि कोविड महामारी की इस चेन को तोड़ा जा सके। इस बारे में हिमाचल स्वास्थ्य डॉ राजीव सहजन का कहना है कि.राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए किए गए एहतियाती सुरक्षा उपायों के कारण पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में गिरावट आई है। 
अभी तक के रिकॉर्ड के मुताबिक राज्य में व्यापक स्तर पर कोविड-19 मामलों की जांच (टैस्ट) की जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह में 11 से 17 दिसम्बर तक कोविड महामारी के लगभग 50 हजार 369 कोविड सेंपल की जांच की गई, जबकि गत माह 11 से 17 नवम्बर तक एक सप्ताह के दौरान लगभग 23 हजार 231 कोविड सेंपल जांच के लिए लिए गए थे।  गत नवम्बर माह की तुलना में दिसम्बर माह के दौरान एक सप्ताह में किए गए कोविड टैस्ट में लगभग 116 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है।
यह दिए गए अहम निर्देश
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब तक राज्य में कोविड वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो जाती तब तक राज्य के लोगों को सामाजिक दूरी, स्वच्छता जैसे उपायों का सख्ती से पालन करना होगा, तभी इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डों का पालन करें ताकि इस महामारी से निपटा जा सके।

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close